TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car – In Hindi

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car – In Hindi

ROLLS ROYCE दुनियाभर की लक्ज़री कारो की श्रेणी में एक सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड माना जाता है! Rolls Royce अपनी पावरफुल इंजन परफॉर्मेंस और बेहतरीन डिज़ाइन के लिए जानी जाती है! हर एक आदमी का सपना होता है Rolls Royce कार का कही दीदार भी हो जाए तो अपने आप को धन्य मानते है
 
पर Rolls Royce सिर्फ किस्मत के बादशाह वाले लोगो को ही नसीब होती है! रोल्स रॉयस वो कार है जिसने 1900 के दशक की शुरुआत में यह ( The Ultimate Status Symbol ) खिताब अर्जित किया था और एक सदी के बाद अब भी रोल्स रॉयस सिर मोड़ती है और सूक्ष्म रूप से घोषणा करती है कि ‘सर’ या ‘मैडम’ आ गये है।
 
एक समृद्ध इतिहास के साथ, हम अपने पाठकों को इस सदाबहार सुंदरता के बारे में कुछ अविश्वसनीय तथ्यों के साथ मनोरंजन करने के लिए प्रलोभन नहीं दे सकते क्योंकि रोल्स रॉयस वास्तव में कुछ लाइमलाइट की हकदार है! क्या आप जानते हैं कि हॉन्गकॉन्ग में रोल्स रॉयस की सबसे अधिक संख्या है!
 
और क्या आप जानते है कि एक भारतीय राजा ने रोल्स रॉयस कार का कचरा इकट्ठा करने के लिए उपयोग करने की हिम्मत की थी ? हम आपके लिए ऐसे ही रोचक तथ्य लिखते रहते है कृपया बने रहे !

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi
rolls royce

 

TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR

1. Rolls Royce की कारो का सबसे ज्यादा उत्पादन अमेरिका के इंडियनपोलिश की Rolls Royce उत्पादन फैक्ट्री में किया जाता है! Rolls Royce ने धीरे-धीरे या छिटपुट रूप से अपना बेस लंदन से इंडियानापोलिस, इंडियाना में स्थानांतरित कर दिया।
 
आज, अमेरिका में अग्रणी उद्योग आपूर्तिकर्ता दुनिया में कहीं भी अधिक Rolls Royce उत्पादों का निर्माण और आपूर्ति करता है! विनिर्माण, असेंबली, टेस्ट, इंजीनियरिंग और अन्य स्टाफ की भूमिकाओं के लिए 4000 मजबूत कर्मचारियों की संख्या है। बदलते वक्त, बदलती जरूरतें!
 
2. Rolls Royce कंपनी १९४६ से पहले केवल चेसिस और मोटर बेचा करती थी न की पूरी बॉडी! हम Rolls Royce को एक समरूप ब्रांड के रूप में देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1946 तक, Rolls Royce ने केवल अनुकूलित बॉडी और कोच बनाने के लिए बार्कर एंड कंपनी लिमिटेड का उपयोग करने की सिफारिश के साथ चेसिस और मोटर बेची थी?
 
Rolls Royce वास्तव में पूरी बॉडी के काम के साथ कारों की बिक्री नहीं कर रहे थे। बार्कर एंड कंपनी के लिए, वे लंदन में एक बड़े शॉट कोच निर्माण कंपनी के पैर थे। उनके डिजाइनों में से एक – द सिल्वर घोस्ट अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कार है, जिसका मार्किट बांड 57 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।
 

3. Rolls Royce कार के व्हील में लगी सेंटर ब्रांडिंग लोगो कैप कभी घूमती नहीं है! इसे आप विसंगतियों में से एक कहे या फिर idiosyncrasies कहे लेकिन Rolls Royce के व्हील में लगी Rolls Royce की  ब्रांडिंग लोगो वाली सेंटर कैप बेअरिंग में लगी हुई स्थर रहती है!

कैप व्हील के साथ घूमती नहीं है! ताकि Rolls Royce का लोगो हमेशा दीखता रहे! में आपके बारे में नहीं जानता आप क्या सोचते होंगे लेकिन मेरा मानना है की यह Rolls Royce का एक अपना अलग ही अंदाज है 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi

TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR



4. Rolls Royce कार्स जब से शुरू हुई है तब से लेकर आज तक Rolls Royce के बोनट पर एक बहुत ही सुन्दर और मजबूत Spirit Of Ecstasy का बेजिंग लोगो लगा होता है! 1911 से Rolls Royce में Spirit Of Ecstasy को बहुत ही शुभ माना जाता है!

Spirit Of Ecstasy लोगो की खाश बात ये है की इसको कोई तोड़ या चुरा नहीं सकता है क्यूंकि जब भी कोई इसको तोड़ने की कोशिश करता है तो ये अपने आप ही बोनट के अंदर छुप जाता है

 

और जब भी कार को डोर्स लॉक किया जाता है तो ये बोनट में छुप जाता है! जब Rolls Royce ब्रांड को BMW ने ख़रीदा तो Spirit Of Ecstasy के लिए $40 मिलियन की राशि चुकानी पड़ी थी | Spirit Of Ecstasy की एक खाश बात ये है की इसको owner चाहे तो अपनी इच्छा के अनुसार बना सकता है चाहे तो 24 कर्रेंट सोने का भी बना सकते है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi

TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR



5. यह जानकर आपको हैरानी होगी की Rolls Royce की एक कार को एक ही आदमी अपने हाथो से पेंट करता है! Rolls Royce कार पर बनाई गई हर छोटी से छोटी पेंट कलाकृति एक ही आदमी अपने हाथो से बनाता है! और Rolls Royce कार पर जो पिनस्ट्राइप बनाई जाती है वो गिलहरी के बालो से बने छोटे ब्रश से इंसानी हाथो से बनाई जाती है

 

यही कारण है की Rolls Royce हर एक कार काफी एक्सक्लूसिव बन जाती है इस पूरी प्रक्रिया में तीन घंटे का समय लगता है जो की सिर्फ एक ही इंसान पूरा करता है! Rolls Royce की पूरी फैक्टरी में कुल चार ही रोबोट है उसमें से दो रोबोट का काम है कार्स पर पेंट का प्राइमरी कोट करना होता है बाकी का पूरा काम एक ही इंसान के हाथो से किया जाता है !


6 Rolls Royce कारो की संख्या किसी और देश के मुकाबले हांगकांग में सबसे अधिक है दुनिया में प्रति व्यक्ति Rolls Royce कारो की सबसे अधिक संख्या हांगकांग में है जो की इतिहास के कोई कारक का आकार है शुरुआती दशकों में यह एक ब्रिटिश कॉलोनी था
 
और अधिकांश ब्रिटिश अधिकारियो के साथ साथ यहाँ के    व्यवसायियों के पास भी Rolls Royce हुआ करती थी क्यूंकि Rolls Royce को रॉयल दिखने के साथ साथ अच्छी स्तिथि का प्रतीक माना जाता था औपनिवेशीकरण के निश्चित रूप से उनकी काबिलियत थी Rolls Royce कार रखने की !

 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car – In Hindi

 

7. Rolls Royce का कार चालकों के लिए एक खाश ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है एक प्रीमियम कार होने के साथ साथ एक प्रीमियम ड्राइविंग अनुभव के लिए भी कॉल करती है! रोल्स रॉयस के लोग इस तथ्य से सहानुभूति रखते हैं!

और वे प्रीमियम कारों के लिए चौपाइयों के कौशल को सुधारने के लिए एक उपयुक्त प्रशिक्षण के लिए आते हैं! The Rolls Royce White Glow अनुभव कार्यक्रम में सिखाये गए शिष्टाचार में से कुछ इस प्रकार है!

 

की चश्मा पहनकर अतिथि का अभिवादन नहीं करना चाहिए और अगर अतिथि आसपास हो तो चश्मा सिर या गर्दन के पिछले हिस्से पर नहीं लगाना चाहिए और भी कई प्रकार के ऐसे शिष्टाचार है जो कार चालक की उपेक्षा करते है शिष्टाचार बरक़रार रखे और एक सुन्दर टिप के योग्य बने !

8. Rolls Royce कार का इंटीरियर बनाने के लिए सिर्फ बैल के चमड़े का उपयोग किया जाता है क्यूंकि Rolls Royce का मानना है फीमेल जानवर के चमड़े में गर्भवस्ता के दौरान चमड़े में स्ट्रेच पद जाते है इसलिए सिर्फ मेल जानवर में बैल के चमड़े का ही उपयोग किया जाता है एक Rolls Royce कार का इंटीरियर बनाने के लिए लगभग 8 बैल के चमड़े का उपयोग किया जाता है!

 

यह काफी संख्या है और वे बैल जिनकी त्वचा का उपयोग इंटीरियर बनाने के काम लिया जाता है वे बैल यूरोप के उन इलाको से मंगाया जाता है जहा की जलवायु अत्यधिक ठंडी होने के कारन वह मच्छर नहीं पाए जाते है इसलिए Rolls Royce आपको देता है धब्बे रहित, गद्देदार ,मुलायम, इंटीरियर के साथ ही बहुत ही आरामदायक सीट !

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi

TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR



9. Rolls Royce कार का उपयोग एक भारतीय महाराजा ने कचरा उठाने वाली गाडी के रूप में किया था !

प्रीमियम लक्ज़री माने जाने वाली कार को भी कचरा उठाने जैसे दुर्भाग्य का भी सामना करना पड़ा था! जब भारत के एक रियासत (अलवर) के महाराजा जयसिंह का सामना लंदन के Rolls Royce शोरूम में एक अदम्य सेल्समेन हुआ ! उस सेल्समेन ने महाराजा को बोला आपकी हैसियत Rolls Royce कार खरीदने की नहीं है !

 

फिर महाराजा ने बाद में 10 कार खरीदकर भारत के अलवर रियासत में लाये और कुछ कार परिवहन में और कुछ कार कचरा उठाने के लिए लगा दिया था !यह बात सुनकर Rolls Royce को बड़ा झटका लगा और

Rolls Royce ने महाराजा के अपमान करने के लिए महाराजा से माफ़ी मांगी और महाराजा से आग्रह किया की कार से कचरा उठाना बंद किया जाये! नहीं तो हमारी दुनिया में बेइज्जती हो रही है फिर महाराजा ने भी माफ़ किया और कार को सही सलामत महल में रखा गया !

10. Rolls Royce एक ऐसी लक्ज़री प्रीमियम कार है की दुनिया में कही भी 2 एक जैसी कार नहीं मिलेगी क्यूंकि Rolls Royce कार 44000 प्रकार के पेंट उपलब्ध है ! एक Rolls Royce कार पर 45 किलो पेंट का वजन होता है ! और साथ ही दो लेयर क्रिस्टल क्लियर कोट किया जाता है ताकि मिरर शाइनिंग बानी रही लम्बे समय तक ! Rolls Royce कार में कस्टमर को अपने चॉइस से कलर और इंटीरियर करवाने का ऑप्शन मिलता है !

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car – In Hindi

11. Rolls Royce की जीतनी भी कारे आती है उन सब का नाम रूहो के नाम पर रखा गया है जैसे, Ghost, Phantom, Dawn, और Wraith यह सभी ! रूहो के नाम पर कार्स का नाम रखने का कारण यह है!

की Rolls Royce की कार्स रूह की तरह इतनी शांत चलती है की कार अगर 100 मि/घ की स्पीड से भी चलती होगी तो कार के अंदर सिर्फ घडी सुइया जितनी ही आवाज आएगी इस से ज्यादा नहीं ! इसलिए इसके नाम रूह की तरह शांत है !

12. Rolls Royce को 1906 में कार और एयरोप्लेन बनाने वाली कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था ! उसी साल 1906 में ही कंपनी ने अपनी पहली कार “सिल्वर घोस्ट” को लांच किया था ! Rolls Royce ने Silver Ghost की भरोसेमंदता को साबित करने के लिए कंपनी ने इस कार को लगातार 24000 km बिना रुके चलाया था !

जो की अपने आप में एक रिकॉर्ड था ! Rolls Royce उन चुनिंदा कार कंपनियों मे से है जो ऐरोप्लॅन्स का इंजिन् बनती है !

13. Rolls Royce कंपनी ने 1913 में एक Rolls Royce Alpenfahrt नाम की एक प्रतियोगिता आयोजित की थी ! डाइवर्स को 19 अलग अलग Alpine दर्रो से गुजरना था ! यह एक सबसे बड़ा साबुत है! Rolls Royce के सबसे भरोसेमंद होने का !

एक ही समय पर आसमान, जमीन, और हवा में चलने वाले सबसे तेज वाहन में भी Rolls Royce का इंजन लगा हुआ था ! Rolls Royce का इंजन लीजेंडरी कॉनकॉर्ड में भी हुआ करता था ! इतना कुछ सूनने के बाद कुछ कहने की जरुरत नहीं रह जाती की Rolls Royce की क्या अहमियत है !

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi

TOP 15 UNKNOWN FACTS ABOUT ROLLS ROYCE CAR



14. Rolls Royce की कारे कितनी मजबूत और शानदार होती है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की जब से Rolls Royce ने कारे बनानी शुरू किया था तब से लेकर आज तक तक़रीबन 65 प्रतिशत कारे आज भी सड़को पर चल रही है कोई भी कार बनाने वाली कंपनी के लिए इस से बड़ी गौरव और सम्मान की बात और क्या होम सकती हैं !

15. Rolls Royce कंपनी की स्थापना 1904 में दो दोस्तों ने मिलकर की थी इन दोनों दोस्तों का नाम था Charles Rolls और Henry Royce और कंपनी का नाम भी इन दोनों दोस्तों के सरनेम पर ही रखा गया था ! और इन दोनों दोस्तों ने ही मिलकर Rolls Royce की पहली कार बनाई थी ! Rolls Royce की पहली कार का नाम था 10 HP !

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car - In Hindi



ROLLS-ROYCE CAR IN INDIA

Rolls Royce कार्स के सात मॉडल आमतौर पर भारत में बेचे जा रहे है! जिसमे SUV/MUV श्रेणी का एक नया कार मॉडल, 2 सेडान श्रेणी की कार मॉडल, 2 कार्स Convertible श्रेणी की और 2 कार्स Coupe श्रेणी की शामिल है! Rolls Royce कार्स की कीमत 4.8 करोड़ रूपये शुरु होती है! और सबसे ऊपर के मॉडल की कीमत 9.5 करोड़ रूपये से शुरू होती है! इन सातो कार्स के नाम इस प्रकार है!
 
 

2. ROLLS ROYCE CULLINAN

 
 
 
 
 
 

 ROLLS-ROYCE PRICE AND REVIEW IN HINDI

 ROLLS-ROYCE PHANTOM

 ROLLS ROYCE ने फैंटम सीरीज का आठवाँ वर्जन 2018 में लॉन्च किया था! Rolls Royce ने अपनी लग्जरी फ्लैगशिप सेडान कार  Rolls Royce Phantom VIII की कीमत 9.5 करोड़ रूपये से लेकर 11.5 करोड़ रूपये तक रखी गई है! इसकी वास्तविक कीमत ग्राहक की अनुसार निर्भर होगी!

Rolls Royce एशिया पसिफ़िक के निदेशक पॉल हेर्री ने इस कार को लांच किया था ! इस कार में लगा है 6.75 लीटर का पावरफुल v12 इंजिन जो 1700 आरपीएम के साथ 563 पीएस और 900 nm का Torque देता है !और इस कार की खास बात ये है कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ 5.4 सेकंड में ही पकड़ लेती है! कार की बेहतर कंट्रोल के लिए इसमें सैटेलाइट-ट्रांसमिशन की सुविधा उपलब्ध है!

इस कार में आठ गियर शिफ्ट दिए गए है! Rolls Royce कंपनी ने इस कार के डिजाइन में Cutting Edge तकनीक  का इस्तेमाल किया गया है! सुरक्षा के नजरिए से इस कार को काफी मजबूत बनाया गया है! यह कार अपने पिछले मॉडल से 30 फीसदी अधिक महँगी है! इस कार में Laser Light तकनीक का इस्तेमाल किया गया है! जिससे कम रोशनी में भी 600 मीटर से ज्यादा दुरी तक देखा जा सकता है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

 

 ROLLS ROYCE CULLINAN

ROLLS ROYCE CULLINANभारत में लांच होने वाली यह Rolls Royce कंपनी की पहली SUV कार है! कंपनी की इस पहली आल टेर्रेन व्हीकल की एक्स शोरूम कीमत 6.95 करोड़ रूपये से शुरू होती है! अगर बात करे इस कार के इंजन की तो इस कार में 6.75 लीटर का V12  इंजन दिया गया है!

जो 563 Bhp पावर के साथ ही 850 nm का torque देता है! Rolls Royce की इस नयी SUV में टेक्नोलॉजी की कोई कमी नहीं है! इस कार में आपको मिलता है ब्लू रे का म्यूजिक सिस्टम प्लेयर और एक टी.वी. और नेक्स्ट जनरेशन का Rolls Royce बीस्पोक ऑडियो सिस्टम! इस कार में आपको कुल 18 स्पीकर मिलिंगे !

Rolls Royce Cullinan लग्ज़री कार में आपको टेक्नोलॉजी की कोई कमी नहीं खलेगी! इस कार में आपको मिलेंगे 4 कैमरा के साथ Panaromic View, नाईट विज़न फंक्शन, पेडेस्ट्रियन और वाइल्ड अलर्ट, वाईफाई हॉटस्पॉट, एक्टिव क्रूज़ कंट्रोल, एक अलर्टनेस अस्सिस्टेंस और एक हेडअप डिस्प्ले भी मिलता है!

और एक्स्ट्रा सेफ्टी के मामले में भी इस कार का कोई जवाब नहीं सेफ्टी के लिए इस कार में आपको क्रोस-ट्रैफिक, कोलिजन और लेन डिपार्चर वॉर्निंग्स दी गई है! इस कार में आपको शानदार बीस्पोक के फैब्रिक्स और लैदर सजाया गया केबिन का इंटीरियर मिलेगा! इस कार में आपको पावर कण्ट्रोल सीट्स के अंदर मसाज का फंक्शन भी मिलता है! और साथ ही इस कार में कनेक्टिविटी और नेविगेशन का फंक्शन भी  दिया गया है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

ROLLS ROYCE GHOST

ROLLS ROYCE GHOST SERIES II वैसे तो Rolls Royce Ghost Series II कार्स के दो से ज्यादा वैरिएंट्स आते है लेकिन भारत में इस कार के दो वेरिएंट ही उपलब्ध है! Standard Wheelbase और Extended Wheelbase ये दोनों सेडान कार्स पेट्रोल फ्यूल के साथ साथ आटोमेटिक आठ ट्रांसमिशन मे उपलब्ध है!

अगर बात करे इन कार्स के कीमत की तो क्रमश 4.67  करोड़ और 5.32 करोड़ से शुरू होती है! और ये दोनों कार्स 8-10 किलोमीटर प्रति घंटा का माइलेज देती है! और अगर बात करे इंजन की तो इन दोनों कार्स में एक समान इंजन लगा हुआ है

जो है 6.6 लीटर 6592 सीसी का V12 इंजन जो देता है 563 bhp पावर के साथ ही यह कार 780 nm का Torque जनरेट करता है! अगर खरीददार चाहे तो अपनी प्यारी घोस्ट कार को बीस्पोके का पेंट करवा सकते है इसके लिए आपको 9 लाख रूपये अलग से चुकाने पड़ेंगे! बीस्पोके पेंट का ऑप्शन Rolls Royce कंपनी अपनी किसी भी कार में नहीं देती है!

ROLLS ROYCE GHOST

और इस कार में आपको मिलेगा 15 प्रकार के पेंट ऑप्शन! 1910 से लेकर आजतक कंपनी Spirit Of Ecstasy का लोगो स्टैन लेस स्टील का बनाकर देती आई है लेकिन इस कार में आपको ऑप्शन मिलता है की आप इस लोगो को शुद्ध सोने का भी बनवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको 10 लाख रूपये का भुगतान अलग से करना पड़ेगा!

यह कार इतनी फुर्तीली है की 0-100 की रफ़्तार सिर्फ 4.7 सेकंड में पकड़ लेती है! Rolls Royce Ghost  कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा तक की है | अगर बात करे इस कार के इंटीरियर की तो कंपनी के बाकी सभी कार्स की तरह इस कार में भी लग्जरी की कोई कमी नहीं है ग्राहक अपनी पसंद का लेदर इंटीरियर बनवा सकता है!

GHOST कार में आगे की सीट्स के पीछे की तरफ मनोरंजन के लिए स्क्रीन लगी हुई है! इस कार में इंफ्रारेड कैमरा लगा हुआ जो की 300 m: तक साफ़ साफ़ देख सकते है! और इसमें 360डिग्री व्यू कैमरा भी लगा हुआ है! अगर बात करे सेफ्टी की तो इस कार मॉडर्न ब्रैक असिस्ट सिस्टम लगा हुआ जिससे मिलता प्रति सेकंड का व्हील फ्रैक्शन ! और इसमें इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कण्ट्रोल के साथ साथ वेन्टीलेट वाला डिस्क ब्रैक लगे है!

 Rolls Royce Ghost Series II कार को चलाते समय मोड़ आने पर अगर इंडिकेटर नहीं लगाया है तो स्टीयरिंग विब्रेट होने लग जाएगी यह भीम सेफ्टी फीचर है ! और इस कार में मल्टीप्ल एयरबैग्स लगे हुए है सेफ्टी के लिए ! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

ROLLS ROYCE DAWN


ROLLS ROYCE DAWN Rolls Royce कंपनी ने इस कार को जुलाई 2016 में लांच किया था! आइये जानते है इस लग्जरी कार की कुछ खाश बाते! भारत में लांच की जाने वाली यह कंपनी की चौथी कार है! अगर बात की जाये कीमत की तो इस कार की कीमत 6.25 करोड़ रूपये एक्स शोरूम कीमत रखी गयी है!

Rolls Royce की लग्जरी कार में 2+2 सीट्स के साथ Convertable Soft टॉप दिया गया है! इस कार में 6.6 लीटर का Turbocharged V12  पेट्रोल फ्यूल इंजन लगाया हुआ है! जो देता है 563 Bhp मैक्सिमम पावर के साथ ही 780 nm का टार्क जेनेरेट करता है! यह कार 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ 4.9 सेकंड में पकड़ सकती है! इस कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा की है!

 इस कार का डिजाइन Rolls Royce Wraith से मिलता जुलता ही है लेकिन इसमें कई फीचर एक्स्ट्रा भी दिए गए है! अगर बात की जाए इस कार क्र इंटीरियर की तो इसमें आटोमेटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, 10 इंच का टच स्क्रीन फुल HD नेविगेशन डिस्प्ले, और इसमें मिलता है!

प्रीमियम ऑडियो सिस्टम शानदार क्वालिटी के 16 स्पीकर्स और जेस्चर सेंसिटिव टचपेड और मल्टीमीडिया नेविगेशन सिस्टम जैसे कई सारे फीचर भी दिए गए है! और इस कार का केबिन पूरी तरह से साइलेंट रहता है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

 

ROLLS ROYCE WRAITH



ROLLS ROYCE WRAITHइस कार को कंपनी ने 2 वेरिएंट में लांच किया है Coupe और Black Badge दोनों वेरिएंट पेट्रोल इंजन के साथ आती है! दोनों कार्स आटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर शिफ्ट के साथ आती है! कार्स के कीमत की बात करे तो 6.717.21 करोड़ रूपये एक्सशोरूम कीमत है!

अगर बात करे कार के ताकतवर इंजन की तो इन कार्स में लगा है! 6.6  लीटर काड्यूल टर्बोचार्ज्ड 12 सिलेण्डर का इंजन लगा हुआ है! यह इंजन पावर देता है 624 Bhp का जो की 800 nm का टार्क जनरेट करता है! यह कार 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ 4.6 सेकंड में पकड़ लेती है!

Rolls Royce Wraith कार के डैशबोर्ड को ड्यूल टोन लेदर और लकड़ी से बनाया हुआ शानंदर दीखता है! यह कार 10.2 माइलेज देती है! इस कार में और बहुत सारे फंक्शन्स है! 

जैसे नेविगेशन सिस्टम, स्मार्ट एक्सेस कार्ड एंट्री, वॉइस कण्ट्रोल अस्सिस्टेंस फंक्शन लगे है!  गरम सीट्स का ऑप्शन, टचपैड, सॅटॅलाइट गियर, क्रूज़ कण्ट्रोल, और भी कई प्रकार के फंक्शन लगे है!

इस कार में ! अगर बात की जाए सुरक्षा की तो इस कार में आगे और पीछे दोनों तरफ वेन्टीलेटेड डिस्क ब्रेक पद लगा हुआ है! और एंटी लॉकिंग ब्रैक सिस्टम के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रैक वितरण और ब्रैक असिस्ट भी लगाया गया है! और कई प्रकार की सुविधा है! 

जैसे पावर दूर लॉक, एंटी थेप्ट अलार्म, सभी सीट पर एयरबैग, ट्रैक्शन कण्ट्रोल, इफ़ेक्ट बीम सुविधाएं मिलती है! रियर कैमरा, क्रैश सेंसर, इंजन इम्मोबिलिसेर और कार स्टेबिलिटी सिस्टम आधी आधुनिक सुविधाएं मिलती है ! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

ROLLS-ROYCE PHANTOM COUPE 



ROLLS-ROYCE PHANTOM COUPE यह कार Rolls Royce कंपनी की 2003 में लांच की गयी फैंटम सीरीज का अगला वेरिएंट है! यह कार 2008 में लांच की गयी थी!  फैंटम कूप में वही 6.75 लीटर का V12 इंजिन लगा हुआ है! जो देता है! 453 Bhp का पावर और साथ 720 nm का टार्क जनरेट करता है!

इस सेगमेंट की यह पहली कार है! जो सबसे कम ईंधन खर्च करती है! PHANTOM  कार 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ 5.8  सेकंड में पकड़ लेती है! इस लग्जरी कार का इंटीरियर लकड़ी और चमड़े बे बनाया गया है! जो कार के लोक में चार चाँद लगता है!

Rolls Royce Phantom Coupe कार की अधिकतम रफ़्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार है! इस कार में रिवर्स खुलने वाले पावर दरवाजे लगाए गए है! इस कार में आटोमेटिक फॉर कार्नर लेवलिंग के साथ अडेप्टिवे सस्पेंशन आते है! और इसके एलाय व्हील 21 इंच के आते है और इस कार में लगा है!

नेविगेशन के साथ 15 स्पीकर 420 वाट का म्यूजिक सिस्टम ! आगे और पीछे दोनों तरफ पार्किंग कैमरा भी लगा है इस कार में ! इस कार के इंटीरियर और रंगो में ग्राहक को कई विकल्प मिलते है!

यह कार भारत में सोलह अलग अलग रंगो में उपलब्ध है! इस कार की कीमत भारत में 7.73 करोड़ रूपये (एक्स शोरूम ) है! और इस आटोमेटिक 6 गियर शिफ्ट दिए गए है और साथ ही ड्यूल क्लच और कन्वेंशनल शिफ्ट दिया गया है! इस कार में पावर असिस्टेड इलेक्ट्रिक ब्रैक दिया गया है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi

 

 

ROLLS-ROYCE PHANTOM DROPHEAD COUPE

ROLLS ROYCE DROPHEAD COUPE –  यह कार Rolls Royce के फैंटम सीरीज की अगली कार है यह कार एक हस्तनिर्मित Convertible कार है जिसे कूप के रूप में डिजाइन किया गया है यह कार आरामदायक इंटीरियर के साथ ही शानदार एक्सटेरियर के साथ दुनियाभर में लगभग हर एक कार प्रेमी को आकर्षित करने में प्रभावी है!

Phantom Drophead Coupe में केवल दो डोर्स के साथ बहुत ही स्टाइलिश एक्सटेरियर दिया गया है! हालाँकि कार के अंदर चार लोगो के बैठने की क्षमता है! PHNATOM कार की छत को आपकी इच्छा के अनुसार उतारा या उठाया जा सकता है! यह एक ऐसी सुविधा है जो आपके अनुभव को और अधिक सार्थक बनाती है!

इस प्रकार Rolls Royce Phantom Drophead Coupe में बहुत सारी विशेषताएं है जो इस कार को और अधिक खाश बनाती है! Rolls Royce Phantom कार की कीमत 7.5 करोड़ रूपये से 8.3 करोड़ रूपये तक रखी गयी है!

इस कार में एक बहुत ही शक्तिशाली 12 सिलेंडर वाला V12 इंजिन लगा हुआ है! जो की इस कार को 460 bhp की विशाल शक्ति प्रदान करता है और साथ ही यह इंजिन 720 nm का टार्क पैदा करता है!

DROPHEAD COUPE

यह कार अपने ईंधन के रूप में पेट्रोल का उपयोग करती है और इस कार में 8 स्पीड का आटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स लगा हुआ है जो की बहुत ही स्मूथ काम करता है एक मजबूत क्लच सिस्टम के साथ ! और यह कार ( RWD) रियर व्हील ड्राइव है!

 ROLLS ROYCE DROPHEAD COUPE में इंटीरियर बहुत ही आरामदायक और हटके बनाये गए है इस कार में आगे की सीट्स आरामदायक, स्टाइलिश, और बहुत ही अच्छी क्वालिटी के चमड़े से बनायीं गयी है और पीछे की तरफ एक लाउन्ज जैसी बहुत ही आरामदायक सीट लगाई गई है!

विभिन प्रकार की लकड़ी और क्रोम से बनाया गया इंटीरियर डैशबोर्ड बहुत ही शानदार दीखता है!  सामान रखने की जगह भी काफी बड़ी है! अगर छत निचे की जाये तो भी ! इस कार में और भी प्रकार के फीचर्स है! जैसे मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस, डिजिटल टेकोमीटर, आईपॉड एडॉप्टर लगे हुए है!

इन इंजिन स्टार्ट/स्टॉप बटन और एक्सेसरी पावर आउटलेट फंक्शन Phantom कार में लगे हुए है!  रियर एयरकंडीशनर वेंट्स, नेविगेशन सिस्टम लगाई गई है!  स्वचालित वायु गुणवत्ता नियंत्रण, जलवायु नियंत्रण, आवाज नियंत्रण, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यह सब फंक्शन इस कार में लगे हुए है!

अगर बात की जाये पावर और परफॉरमेंस की तो यह कार 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार सिर्फ 5. 8 सेकंड में पकड़ लेती है! इस कार की अधिकतम रफ़्तार 240 किलोमीटर प्रति घंटा की है! और अगर बात की जाये माइलेज की तो यह कार 8-10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है!

अगर सुरक्षा की तो इस कार में EBD और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम लगाए गए है!  आगे और पीछे अतिरिक्त एयरबैग्स के साथ ही ब्रैक असिस्ट लगा  है! इम्पेक्ट बीम, टायर प्रेशर मॉनिटर, ट्रैक्शन कण्ट्रोल, क्लच लॉक, क्रैश सेंसर, लगाए गए है!

इंजिन इम्मोबिलीज़र, इंजिन चेक वार्निंग, दरवाज अजर चेतावनी, एंटी-थेप्ट डिवाइस लगे हुए है!  और पावर डोर लॉक्स आदि सुरक्षा फंक्शन इस कार में लगाए गए है! 

Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Cars - In Hindi



 

4 thoughts on “Top 15 Unknown Facts About Rolls Royce Car – In Hindi”

  1. Pingback: All You Need To Know About Kia Motors And Kia Motors India - Hindi - THE LEMON POST

  2. Pingback: places-to-visit-in-jodhpur-tourist-places-in-jodhpur

  3. Pingback: Everything About Kia Motors | Kia Motors India Careers - In Hindi

  4. Pingback: Top 20 Tourist Places In Jaipur | Visiting Place In Jaipur | 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *